Breaking News
Home / Recent / देश में शोक की लहर :- जॉर्ज फर्नान्डिस जी के निधन से व्यक्तिगत क्षति – मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

देश में शोक की लहर :- जॉर्ज फर्नान्डिस जी के निधन से व्यक्तिगत क्षति – मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

जॉर्ज फर्नान्डिस जी के निधन से व्यक्तिगत क्षति- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

नई  दिल्ली. पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस का मंगलवार को 88 साल की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। वह अल्जाइमर्स से पीड़ित थे। लिहाजा उन्हें कुछ याद नहीं रहता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फर्नांडीस के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, “जॉर्ज साहब भारत के सर्वश्रेष्ठ राजनेताओं का प्रतिनिधित्व करते थे। वे निडर और दूरदर्शी थे। गरीबों और हाशिए पर रहने वाले लोगों की वह सबसे असरदार आवाज थे। जब मैं उनके बारे में सोचता हूं तो एक साहसी ट्रेड यूनियन नेता की छवि उभरती है जो इंसाफ के लिए लड़ा।”

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व रक्षा मंत्री, प्रख्यात समाजवादी एवं प्रखर मजदूर नेता जॉर्ज फर्नान्डिस के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा है  कि जॉर्ज फर्नान्डिस के रूप मे देश ने बड़े राजनीतिक शख्सियत के साथ ही प्रखर वक्ता, चिंतक, विचारक और करिश्माई व्यक्तित्व को खो दिया है। जॉर्ज फर्नान्डिस श्रमिक संगठन के भूतपूर्व नेता तथा पत्रकार थे। उन्होंने समता पार्टी की स्थापना की थी। वे केन्द्रीय मंमण्डल मेें  रक्षामंत्री, संचारमंत्री, उद्योग मंत्री, रेलमंत्री आदि केे रूप में कार्य कर चुके थे। जॉर्ज फर्नान्डिस ने  उच्च राजनीतिक मूल्यों एवं आदर्शों की बदौलत सार्वजनिक जीवन में  उच्चस्थ शिखर को प्राप्त किया। उन्होंने अपने व्यक्तित्व की बदौलत राजनीतिक सीमाओं के परे सभी विचारधारा के राजनीतिक दलों का आदर एवं सम्मान प्राप्त किया उन्होंने अपने जीवन में लोकतांत्रिक मूल्यों को  सर्वोपरि रखा।उन्होंने हमेशा साम्प्रदायिक सौहार्द एवं सामाजिक सद्भाव के मूल्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।

मुख्यमंत्री ने जॉर्ज फर्नान्डिस जी के निधन को व्यक्तिगत क्षति बताते हुए कहा है कि जॉर्ज फर्नान्डिस के निधन से उन्होंने अपना अभिभावक खो दिया है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा सभी को इस दुःख की घड़ी मे धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

About Gajendra Kumar

mm

Check Also

खगड़िया: रेल सलाहकार समीती की बैठक , यात्रियों के समस्याओं से कराया गया अवगत

खगड़िया|खगड़िया स्टेशन अधीक्षक कार्यलय कक्ष में सोमवार को सलाहकार समीती की बैठक का आयोजित किया …