Breaking News
Home / Recent / नेपाल के कोसी बराज के 40 फाटक खुले, ख’तरा देखते हुए लाल बत्ती जलाई गई।

नेपाल के कोसी बराज के 40 फाटक खुले, ख’तरा देखते हुए लाल बत्ती जलाई गई।

नेपाल के कोसी बराज के 40 फाटक खुले, ख’तरा देखते हुए लाल बत्ती जलाई गई

TBC :- नेपाल में लगातार मूसलाधार बारिश के कारण सप्तकोशी नदी में पानी का बहाव बढ़ता ही जा रहा है । कोशी बराज पे तैनात प्रहरी सहायक निरीक्षण के अनुसार शानिवार के संध्या 5 बजे सप्तकोशी नदी में पानी का बहाव 3 लाख 7 हजार 655 क्यूसेक मापा गया है।पानी का उच्च बहाव देखते हुए कोशी बराज पर खतरा का संकेत स्वरूप लाल बत्ती जला दिया गया है। प्राप्त जानकारी अनुसार कोशी बराज में पानी का बहाव देखते हुए 56 फाटक में 40 फाटक खोल दिया गया है। सप्तकोशी में पानी का बहाव को देखते हुए स्थानीय प्रशासन के द्वारा लोगों को एलर्ट किया गया है। सप्तकोशी नदी पानी का उच्च बहाव के कारण नेपाल के सुनसरी, सप्तरी, मोरंग के कई इलाका बाढ़ के चपेट में आ गया है।
कोसी नदी के जलस्तर के शनिवार को लगभग ढाई लाख क्यूसिक पानी पार कर जाने के कारण तटबंध के भीतर का पूरा इलाका पानी-पानी हो गया है। लोगों की परेशानी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।


जल संसाधन विभाग सूत्रों के मुताबिक शनिवार को 12 बजे दोपहर में बराज के डाउनस्ट्रीम में 260450 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है जबकि बराह में 266250 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। एक इंजीनियर ने बताया कि शाम तक संभवतः पानी का डिस्चार्ज कहीं तीन लाख के पार न कर जाए।
दूसरी तरफ कोसी नदी में पानी बढ़ते ही नदी ने तांडव मचाना शुरू कर दिया है। पूर्वी तटबंध के 78.30 किमी ई-2 स्पर पर नदी टकराने के बाद 78.60 किमी एन-6 स्पर तेज गति से टकरा रही है। हालांकि नोज सहित स्पर सुरक्षित है। नदी में पानी बढ़ने के बाद पुराना तटबंध पर कटाव निरोधी कार्य के तहत किए गए पीपीरोप गैबियन पानी में डूब गया है। इसी प्रकार योजका कंपनी द्वारा स्पर की सुरक्षा हेतु कराए जा रहे सुरक्षात्मक कार्य भी 3-4 फीट पानी में डूब गया है।

ताजा खबर : – सुबह 8 : 36 में कोशी बराज पर पानी का डिसचार्ज 2 लाख 64 हजार 160 रिकॉर्ड किया गया है ।

About Gajendra Kumar

mm

Check Also

सुपौल :- सरायगढ़ की शिक्षिका टाप100वूमन अचीवर ऑफ इंडिया बबीता कुमारी ने अपने शादी के 24 वे सालगिरह पर अंबेडकर पार्क में रविवार को दो दर्जन वृृक्ष लगाकर , लोगों को किया जागरूक, कहा हर शुुुभअवसर पर लगाएं पौधेंं  ।

सरायगढ़ की शिक्षिका टाप100वूमन अचीवर ऑफ इंडिया बबीता कुमारी ने अपने शादी के 24 वे …