Breaking News
Home / Recent / खगड़िया: “जब तक सूरज चांद रहेगा,ननकी देवी तेरा नाम रहेगा” के नारा से गुंजा कन्हौली गांव,102वर्षीय अनशनकारी ननकी देवी के निधन पर हर आंख हुई नम..दादी ननकी देवी तेरे अरमानों को मंजिल तक पहूंचायेंगें: त्यागी

खगड़िया: “जब तक सूरज चांद रहेगा,ननकी देवी तेरा नाम रहेगा” के नारा से गुंजा कन्हौली गांव,102वर्षीय अनशनकारी ननकी देवी के निधन पर हर आंख हुई नम..दादी ननकी देवी तेरे अरमानों को मंजिल तक पहूंचायेंगें: त्यागी

खगड़िया | युवा शक्ति के प्रदेश अध्यक्ष नागेंद्र सिंह त्यागी की दादी की गुरुवार को आकस्मात ब्रेन हेमरेज के कारण मृत्यु हो गयी। लगभग 100 वर्षीय ननकी देवी पति स्व. तिलो सिंह अपने जीवन काल में बहुत संघर्षों को देखी और अपने बच्चे को समाज में समरसता कायम करने की बचपन से पाठ सिखाई। स्व. ननकी देवी हमेशा समाजिक कार्यों में अग्रगण्य भूमिका निभाती थी, साथ ही साथ अन्य लोगों को भी प्रेरणास्त्रोत बनती थी। सबसे बड़ी खास्यत थी इनकी की किसी को सलाह न देकर खुद कार्य करके लोगों को प्रेरित करती थी। इसका जीता-जागता उदाहरण 2017 में पनसलवा गांव में सोनवर्षा-सतीशनगर पक्की सड़क बांध हेतू लगातार नौ दिन तक आमरन अनशन पर अडिग रहना और साथ ही साथ उनके साथ बैठी अन्य महिलाओं के लिए भी उर्जा का स्त्रोत बनी रही। स्व. ननकी देवी अपने पोते नागेंद्र सिंह त्यागी को अच्छे कार्यों के लिए हमेशा हौसला अफजाही करती थी और यही कारण है कि जब भी श्री त्यागी का कोई समाजिक आंदोलन होता था तो एक साया बनकर प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से मौजूद रहती थी। स्व.ननकी देवी का बस इतना ही कहना था कि त्यागी का हर कार्य समाज के लिए होता है और समाज के उत्थान के लिए इसके साथ मेरी जान भी चली जाय तो मुझे कोई फिक्र नहीं। इसी का प्रतिफल है कि सर्किल नंबर एक की जनता सोनवर्षा-सतीशनगर रोड को खुद ब खुद ननकी देवी रोड के नाम से पुकारते हैं। इस क्षेत्र के लोग आज उनके मरणोपरांत श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए यही कहते हैं कि जब तक सूरज चांद रहेगा, अनशनकारी ननकी देवी तेरा नाम रहेगा। इन्होंने अपने पीछे पांच बेटे, एक बेटी और पोते-पोती से भरापुरा परिवार छोड़कर चली गयी।
स्व.ननकी देवी के निधन पर युवा शक्ति के प्रदेश अध्यक्ष नागेंद्र सिंह त्यागी, जाप के प्रदेश सचिव सुधांशु यादव, जाप के जिलाध्यक्ष सह मुखिया कृष्णा नन्द यादव, जाप नेता आशुतोष यादव, युवा शक्ति के कार्यकारी अध्यक्ष अभय कुमार गुड्डू, युवा शक्ति के जिला महासचिव राजेश यादव, डॉ. शशि, रघुवंश यादव, फुलो सिंह, सरोज सिंह, इंकू सिंह, रजनीश कुमार, छोटेलाल सिंह, महेंद्र सिंह, अर्जून सिंह, रंजन सिंह, हरिबल्लभ सिंह, किशोरी मिस्त्री सहित सैकड़ों लोगों ने भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित किया।

About D K NIRALA

mm

Check Also

सुपौल :- सरायगढ़ की शिक्षिका टाप100वूमन अचीवर ऑफ इंडिया बबीता कुमारी ने अपने शादी के 24 वे सालगिरह पर अंबेडकर पार्क में रविवार को दो दर्जन वृृक्ष लगाकर , लोगों को किया जागरूक, कहा हर शुुुभअवसर पर लगाएं पौधेंं  ।

सरायगढ़ की शिक्षिका टाप100वूमन अचीवर ऑफ इंडिया बबीता कुमारी ने अपने शादी के 24 वे …