Breaking News
Home / Recent / जिला वक्फ कमिटी की बैठक में कई एजेंडा पर हुई चर्चा।

जिला वक्फ कमिटी की बैठक में कई एजेंडा पर हुई चर्चा।

जिला वक्फ कमिटी की बैठक में कई एजेंडा पर हुई चर्चा।

अतुल कुमार।

बेतिया – जिला समाहरणालय के सभागार में, जिला वक्फ कमिटी कि एक आवश्यक बैठक 8 फरवरी 2020 (शनिवार) को की गई। जिसमें जिला वक्फ कमिटी के नोडल पदाधिकारी- सह-जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, बैजनाथ प्रसाद की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला वक्फ कमिटी के अध्यक्ष, सैयद अब्दुल मजीद, उपाध्यक्ष, सैयद शहाबुद्दीन अहमद, उपसचिव, असलम खान हक्की के साथ जिला वक्फ कमिटी के सदस्य गुलरेज अख्तर, नौसेरआलम, कफील अहमद, रुकनुद्दीन अहमद, (अधिवक्ता), सैयद नईम अख्तर के अलावा वक्फ कमिटी के अन्य सदस्य उपस्थित थे। वहीं
इस बैठक में जिला वक्फ कमिटी के बहुत से चर्चित बिंदुओं पर चर्चा की गई और सरकार द्वारा घोषित अल्पसंख्यकों के विकास हेतु कार्यक्रमों पर चर्चा की गई, तथा इसको कार्यान्वयन हेतु विचार विमर्श करके इसको लागू करने के लिए जोर दिया गया। इस बैठक के अवसर पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी -सह -नोडल पदाधिकारी, बैजनाथ प्रसाद ने जिला वक्फ कमिटी के सभी सदस्यों को सरकार के सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी तथा विचार-विमर्श करके विकास के काम को लागू करने हेतु सहयोग मांगा। इसके अलावा जिला अंतर्गत जितने भी वक्फ की भूमि पर लोगों ने कब्जा जमा रखा है या उस को बेचने की प्रक्रिया चल रही है उस पर रोक लगाने के लिए उचित कदम उठाने पर बल दिया गया। ताकि जिला वक्फ कमिटी की भूमि को कब्जा करके बेचने वालों पर रोक लगाने की पहल पर प्रस्ताव रखे गए। इस बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के द्वारा जारी किए गए प्रपत्र की प्रतिलिपि सभी जिला वक्फ कमिटी के सदस्यों को उपलब्ध कराई गई। जिसको अध्ययन करके इसको लागू कराते हुए आगे इस नियम पर कार्य हो सकें। वहीं अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय के द्वारा जारी प्रपत्र में, बिहार राज्य मदरसा शुद्धीकरण योजना, बिहार राज्य वक्फ विकास योजना, मुस्लिम परित्यक्ता/ तलाकशुदा महिलाओं हेतु सहायता योजना 2018 -19 से संबंधित आवश्यक जानकारियां दी गई, जिससे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को इससे लाभ मिल सके। इसी बैठक में रमजान अली वक्फ स्टेट संख्या 415 बड़ी मस्जिद की कमेटी पर भी चर्चा की गई। इस बनाई गई कमेटी की सत्यता की जांच भी कराई गई, जो पूर्ण रूप से सही पाया गया है। जिले में चल रहे सभी वक्फ संपत्तियों की कमेटियों को सही तरह से काम करने पर जोर दिया गया तथा नई कमेटी बनाने के लिए जिला वक्फ कमिटी के सभी सदस्यों की मंजूरी के बाद ही, बिहार सुन्नी वक्फ बोर्ड,पटना के पास भेजा जाएगा। जहां से कमिटी अप्रूवल होकर आने के बाद ही वह लागू मानी जाएगी, अन्यथा उस कमिटी का कोई महत्व नहीं रहेगा। जिला वक्फ कमिटी की जितनी भी जायदाद है, उस पर जिन लोगों ने कब्जा कर रखा है या अतिक्रमण कर रखा है या खरीद -फरोख्त कर रहे हैं। उस से मुक्ति दिलाने के लिए भी कार्यवाही की जाएगी। ताकि कब्जा करने वाले लोग इसको बेच नहीं सके और इसकी रजिस्ट्री नहीं हो सके। इस पर प्रतिबंध लगाने की बात बैठक में चली, पूरे पश्चिम चंपारण में वक्फ की जो जमीन है उसको कब्जा से मुक्त कराया जाएगा और उसका उपयोग अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए उनके विकास के लिए कार्यक्रम बनाकर उस पर भवन निर्माण का कार्य कराया जाएगा। जिसमें हॉस्टल, हॉस्पिटल, मुसाफिरखाना, मैरेज हॉल, छात्रावास, सामुदायिक भवन, विद्यालय भवन, पुस्तकालय इत्यादि बनाने का कार्यक्रम किया जाएगा। जिससे अल्पसंख्यक समुदाय के लोग लाभान्वित हो सकें। जिसे सरकार के द्वारा अल्पसंख्यकों के विकास के लिए आवंटित राशि को भवन निर्माण एवं अन्य सरकारी कार्यों में खर्च किया जा सके। बैठक का समापन, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी -सह -नोडल पदाधिकारी ने जिला वक्फ कमिटी के सदस्यों को धन्यवाद देते हुए किया।

About Gajendra Kumar

Check Also

खगड़िया: डाॅ.विवेकानंद के सहयोग से बनेगा अग्नि पीड़ित परिवारों का आशियाना!! शहीद प्रभूनारायण अस्पताल की ओर डाॅ.विवेकानंद ने गोगरी प्रखंड के सहरौन गाँव के अग्नि-पीड़ितों के बीच किया छप्पर वितरण, कहा- अनवरत जारी रहेगा मदद..

खगड़िया | जिला के गोगरी प्रखंडन्तर्गत पौरा पंचायत के सहरौन गाँव में पिछले दिनों आग …