Breaking News
Home / Recent / चाणक्य प्रशिक्षण संस्थान में चाणक्य उत्सव 2020 वार्षिक उत्सव का आयोजन।

चाणक्य प्रशिक्षण संस्थान में चाणक्य उत्सव 2020 वार्षिक उत्सव का आयोजन।

चाणक्य प्रशिक्षण संस्थान में चाणक्य उत्सव 2020 वार्षिक उत्सव का आयोजन।

अतुल कुमार।

बेतिया। बेतिया से कुमार बाग मध्य रोड स्थित चाणक्य प्रशिक्षण संस्थान द्वारा 10 फरवरी 2020 को वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। जहां इस वार्षिकोत्सव आयोजन के मुख्य अतिथि नगर परिषद सभापति गरिमा देवी सिकारिया द्वारा दीप प्रज्वलित करते हुए इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रम के प्रारंभ में सबसे पहले इस संस्थान के चेयरमैन प्रतीक शर्मा द्वारा मुख्य अतिथि को फूलों की गुलदस्ता सहित मोमेंटो द्वारा सम्मानित किया गया।

इसके उपरांत आगत अतिथियों के स्वागत हेतु स्वागत गान- स्वागत करते हैं हम मेहमान… गीतों से संस्थान के बालिकाओं द्वारा प्रस्तुति की गई। साथ ही साथ डी एड एवं बी एड के छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक नृत्यांगना कि प्रस्तुति एवं संस्थान के बी एड फर्स्ट ईयर की छात्रा नेहा कुमारी द्वारा भ्रूण हत्या एक सामाजिक अपराध पर कविता रूपांतरण किया गया तत्पश्चात संविधान के नियमों पर संस्थान के डी एड एवं बी एड के छात्र-छात्राओं द्वारा चर्चा विशेष में समानता का अधिकार, स्वतंत्रता का अधिकार, संवैधानिक उपचारों का अधिकार, आदि पर नाटकीय विधि से दर्शकों के सामने प्रस्तुत की गई। इस कड़ी में बी एड फर्स्ट ईयर की छात्रा सुंदरम कुमारी द्वारा दूल्हा विशेष पर कविता गीत- मुझको ऐसा दूल्हा देना भोले भंडारी…. ने दर्शकों सहित आगत अतिथियों का दिल जीत लिया।

वहीं संस्था के प्रिंसिपल द्वारा संस्था में कराए जा रहे डी एड एवं बी एड के थ्री इयर्स के कोर्स पर विस्तार परिचर्चा के रूप में बताया गया कि यहां के सभी छात्र- छात्राओं को तकनीकी शिक्षा पर भी जोड़ दिया जाता है, संस्थान के अंतर्गत सभी भवनों (इन्फरास्ट्रेकचर) प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल मैदान आदि संबंधित पर विस्तार रूप में चर्चा किया गया। ड्रामा विधि द्वारा शिक्षा को कैसे समाज में सजग रूप दिया जाए, शिक्षा का विस्तार कैसे हो, कैसे हम अपने बच्चों को अध्यात्म शिक्षा दें एवं हम अपने बच्चे को शिक्षा के लिए दबाव एवं अन्य विधि द्वारा प्रताड़ित ना करें, बल्कि उनकी चेष्टा व भावनाओं को समझे साथ ही साथ उनके द्वारा जिनमें उनकी शिक्षा अभिरुचि हो उस माध्यम से उन्हें हम दीक्षा ज्ञान दें, इन बातों को अतिथियों के समक्ष दर्शाया गया। साथ ही हम योग शिक्षा से अपने अंदर कई प्रकार की बीमारियों को योग के माध्यम से दूर कर सकते हैं उन योग विधि को करते हुए चाणक्य संस्थान के छात्रों द्वारा दर्शाया गया। इस प्रक्रिया के बाद कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि द्वारा बताया गया कि हमें कैसे शिक्षा के क्षेत्र में विकास करना है इस पर उन्होंने दो शब्द के विचार प्रकट किए।

साथ ही साथ उन्होंने बताया कि इस संस्थान के बी एड की छात्रा नेहा कुमारी द्वारा जो भ्रूण हत्या पर पारदर्शिता डाली गई वह अतुलनीय योग्य है। इस संस्थान में खेल प्रतियोगिता में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं शिल्ड मुख्य अतिथि द्वारा प्रदान करते हुए सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि गरिमा सिकारिया ने बताया कि मैं काफी प्रभावित एवं हर्ष व्याप्त करती हूं कि इस संस्थान में परिपक्वता के साथ छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही अन्य तकनीकी विधियों की शिक्षा संस्थान द्वारा दी जा रही है जो सराहनीय योग्य है। वहीं इस कार्यक्रम के अंत में संस्थान के प्रिंसिपल एवं चेयरमैन प्रतीक शर्मा द्वारा सभी संस्था के छात्र छात्राओं द्वारा वार्षिकोत्सव प्रस्तुति हेतु धन्यवाद दिया गया। उन्होंने बताया कि हमारे इस संस्थान की सभी छात्र छात्राएं अनुशासन प्रिय हैं। इन्हें इस संस्थान में अनुशासन की सभी विधियों द्वारा परंपरागत शिक्षा दी जाती है।

About Gajendra Kumar

Check Also

खगड़िया: डाॅ.विवेकानंद के सहयोग से बनेगा अग्नि पीड़ित परिवारों का आशियाना!! शहीद प्रभूनारायण अस्पताल की ओर डाॅ.विवेकानंद ने गोगरी प्रखंड के सहरौन गाँव के अग्नि-पीड़ितों के बीच किया छप्पर वितरण, कहा- अनवरत जारी रहेगा मदद..

खगड़िया | जिला के गोगरी प्रखंडन्तर्गत पौरा पंचायत के सहरौन गाँव में पिछले दिनों आग …